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राजनीति

अगर लालू जी BJP से हाथ मिला लेते तो वो हिंदुस्तान के आज के राजा हरीशचंद्र होते- तेजस्वी

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नई दिल्ली। चारा घोटाले के मामले में लालू यादव को दोषी ठहराए जाने के बाद आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने बीजेपी और सीएम नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया है। लालू यादव के छोटे पुत्र तेजस्वी ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर क्या लिखा नीचे पढ़ें-

भाजपा और जदयू जनमानस की दृष्टि में क्रमशः धूर्तता और विश्वासघात के पर्याय बन चुके हैं। लालू प्रसाद जी के सिद्धांतों पर हर सूरत में चलने की हठ के सामने दूसरा कोई उदाहरण वर्तमान राजनीति में मिलना सम्भव नहीं। पूरा देश मान रहा है कि लालू जी ने भाजपा की धूर्तता के सामने पूरी दिलेरी से सच की राह पर हर कीमत पर अड़े हैं और रहेंगे।

तथाकथित चारा घोटाला दो मिनट में भाईचारा घोटाला में तब्दील हो जाता अगर लालू जी का DNA बदल जाता। अगर लालू जी BJP से हाथ मिला लेते तो वो हिंदुस्तान के आज के राजा हरीशचंद्र होते।

भाजपा और जातिवादी संगठन आरएसएस और RSS के दूत नीतीश कुमार ने लालू जी को फँसाया ही नहीं अपितु उन्हें अपशब्द कह रहे है। तथाकथित भ्रष्टाचार तो बहाना है। इन लोगों ने करपुरी ठाकुर जी को भी जातिवादी गालियाँ दी थी। उनपर तो भ्रष्टाचार का आरोप भी नहीं था। न्यायालय की प्रक्रिया का हम सम्मान करते हैं और इसी प्रक्रिया में आगे चलकर लालू जी दोषमुक्त भी सिद्ध होंगे, इस बात का हमें पूर्ण विश्वास है।

भाजपा झूठ,पाखंड, ढोंग और भ्रमित प्रॉपगैंडा फैलाने वाली फ़ैक्टरी है। भाजपा के केंद्र में साढ़े तीन साल के कार्यकाल में झुठलाए वादों और बेवजह के मुद्दों को राष्ट्रीय विमर्श बनाने से यह स्पष्ट भी हो गया है। इस अन्याय और बदले की राजनीति को देखकर जनता में भारी आक्रोश है। जनता चीख़-चीख़ कर कह भी रही है कि

जिसे हराया वो सरकार में है,

जिसे जिताया वो कारागार में है।

नीतीश कुमार जी जान लें, व्यक्ति विशेष को रोका जा सकता है, उसके विचारों, मार्गदर्शन और दृढ़ संकल्प को नहीं।

राजनीति

प्रधानमन्त्री मोदी आम इंसान नहीं उनके अन्दर जरूर कोई दैवीय शक्ति है: शिवराज सिंह चौहान

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मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जोकि अक्सर अपने बयान में प्रधानमन्त्री मोदी की तारीफ़ करते नज़र आ जाते है पर इस बार उन्होंने तारीफ को एक कदम आगे बाधा दिया है और प्रधान मंत्री को “भगवान् का अवतार” बताया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मध्यप्रदेश में अपने सरकार के 100 दिन पुरे होने के उपलक्ष्य में भाजपा कार्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऐसा कहा.

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी पर घटिया राजनीती का आरोप लगते हुए कहा की” वो मोदी जी को चुनौती देंगे?” मोदी जी भारत को भगवान् का वरदान हैं.

आगे उन्होंने गीता का हवाला देते हुए कहा की अब भगवान् स्वयं अवतार नहीं लेते लेकिन नरेन्द्र मोदी जैसे नेते को देख कर लगता है की कोई साधारण व्यक्ति इतना काम नहीं कर सकता.

हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में गए और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उस कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री की तारीफ कर रहे थे. उन्होंने अपने संबोधन में कहा की प्रधानमंत्री का सही समय पर देश में लॉकडाउन घोषित करने से लाखो लोगों की जान बच सकी, उन्होंने आगे कहा की मोदी जी के नेतृत्व में हम चीन को मुहतोड़ जवाब दे पाएंगे.

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केजरीवाल का कथित पूर्वांचल विरोधी बयान के खिलाफ पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष का कड़ा विरोध

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आप सभी को ज्ञातव्य होगा कि दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में निवास करने वाले पूर्वांचल वासियों के खिलाफ लगातार अनर्गल बयान एवं उनकी कार्य निष्ठा पर सवाल उठाए थे, nrc दिल्ली में लागू, होने पर दिल्ली से पूर्वांचल को बाहर भगाने का एवं भ्रम वश विनाशकारी एवं विभाजनकारी सोच को उजागर कर रहा है।

इसी के निमित्त आज दिल्ली विश्वविद्यालय में शक्ति सिंह  ( पूर्व अध्यक्ष छात्र संघ ) के नेतृत्व में विश्वविद्यालय में पढ रहे अप्रवासी विद्यार्थियों ने आज केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी कर पुतला फूंका। सभी ने एक स्वर में केजरीवाल के इस कृत्य की भर्त्सना की, शक्ति सिंह ने अपने भाषण में पूर्वांचल की धरती को नमन करते हुए दिल्ली सीएम की पूर्वांचलियों के प्रति घृणित सोच को दर्शाता है उनके इस तरह के बयान और साथ ही साथ दिल्ली का युवा अपनी वोट की ताकत से इस फर्जीवाल के खिलाफ चोट पहुंचाएगा, इस विरोध प्रदर्शन में विभिन्न कॉलेज से विद्यार्थियों का आना हुआ !!!

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भूमिहार पहचान में ही कैद क्यों रखना चाहते हैं कन्हैया को?

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कन्हैया के ख़िलाफ़ घृणा अभियान शुरू हो गया है। यह ख़ुद को वामपंथी कहनेवाले और दलित या पिछड़े सामाजिक समुदायों की ओर से क्यों है? इससे एक सवाल उठता है कि क्या एक ‘उच्च जाति’ का व्यक्ति दलितों के संघर्ष में शामिल ही नहीं हो सकता? जो कन्हैया की भूमिहार पहचान में ही उन्हें कैद रखना चाहते हैं क्या वे दलितों के संघर्ष को व्यापक कर रहे हैं या कमज़ोर?
कन्हैया चुनाव लड़ेंगे, यह घोषणा होते ही कन्हैया के ख़िलाफ़ घृणा अभियान शुरू हो गया है। इस बार यह राष्ट्रवादियों की ओर से नहीं, ख़ुद को वामपंथी कहनेवाले और दलित या पिछड़े सामाजिक समुदायों के प्रवक्ता कहे जानेवालों की ओर से चलाया जा  रहा है। प्रायः ऐसा सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा है। कन्हैया पर कई प्रकार के आरोप हैं। सबसे पहला यह कि वह भूमिहार हैं, ‘ऊँची’ जाति के हैं और इसलिए  सामजिक न्याय, आदि के बारे में बात करने का उन्हें कोई अधिकार नहीं। या अगर वे ऐसा कर रहे हैं तो वे नाटक कर रहे हैं। जिस जगह वे हैं, वह दरअसल किसी दलित या पिछड़े को मिलनी चाहिए थी और वे उनका हक़ मारकर वहाँ बैठ गए हैं, या खड़े हो गए हैं!
आज के दौर में यह सबसे मारक आरोप है और कन्हैया या उनके समर्थकों के पास इसका कोई जवाब नहीं। आख़िर वह एक ऐसे माता-पिता की संतान हैं जिन्हें भूमिहार माना जाता है। क्या कन्हैया यह तय कर सकते थे कि वह भूमिहार पैदा न हों? या, क्या कन्हैया के पास कोई ऐसा उपाय है कि वह अपनी जाति का त्याग कर सकें? क्या ऐसा चाह कर भी किया जा सकता है? हम सब जानते हैं कि हमारे निजी तौर पर ऐसा चाहने के बावजूद यह संभव नहीं क्योंकि जाति एक परस्परात्मकता में पैदा होती है और वह एक सामाजिक परिघटना है। मेरे बिना चाहे, मेरी तथाकथित जाति का पता करके मुझसे अयाचित और अकारण रिश्ता महसूस करनेवालों की कमी नहीं। ऐसे लोगों को सुनकर उलझन या अस्वस्ति का अनुभव होता है। ‘अरे! हम भी तो वही हैं!’ सुनकर आपके कान भले लाल हो जाएँ,  कहने वाले के मुदित मुख को आप किस निष्ठुरता से धूमिल करें! सुनकर प्रायः चुप रह जाने के अलावा कोई चारा नहीं रहता। इसका अर्थ यह है कि आपकी जाति आपके बिना चाहे भी आपको लाभ दिला सकती है या हानि पहुँचा सकती है। आप उन दलितों के अनुभव सुनें, जिन्हें दलित ‘न लगने’ पर भी उनके कुलनाम का पता चलते ही मकान बड़ी शालीनता या कई बार निर्विकार सादगी से किराए पर दिए जाने से मना कर दिया जाता है। मेरे एक छात्र ने मुझे लिखा कि वह अपने उस कुलनाम के सहारे ही मकान ले पाया जिससे उसके दलित होने का पता नहीं चलता था क्योंकि वह कुछ उच्च जातियों के द्वारा भी इस्तेमाल होता है!
‘जनेऊ तोड़ो, जाति छोड़ो’ कभी लगाया जाने वाला नारा था, आज वह धोखा बताया जाएगा। इसमें कोई शक नहीं कि इसके लिए ‘उच्च जाति’ के लोग ही प्रायः जवाबदेह हैं, क्योंकि चतुराई से जाति के ऊपरी चिह्नों को त्यागकर उन्होंने जातिगत भेदभाव जारी रखा। जाति भारत में एकमात्र ऐसी संस्था है जो धर्मनिरपेक्ष है। यह हिन्दुओं, मुसलमानों, ईसाइयों, सिखों में समान रूप से व्याप्त है।
दलित संघर्ष में ‘उच्च जाति’ का व्यक्ति
फिर क्या इससे यह निष्कर्ष निकाला जाए कि ‘उच्च जाति’ में पैदा होने वाले कभी उसकी सीमा का अतिक्रमण नहीं कर सकते? एक ‘उच्च जाति’ का व्यक्ति दलितों के संघर्ष में शामिल ही नहीं हो सकता? जो कन्हैया की भूमिहार पहचान में ही उन्हें कैद रखना चाहते हैं और इसे उनकी नाक़ाबिलियत बताते हैं कि इसके चलते वे दलितों के हक़ की बात नहीं कर सकते, वे दलितों के संघर्ष को व्यापक कर रहे हैं या कमज़ोर, यह वे भी जानते हैं।
जातिगत भेदभाव तभी ख़त्म हो सकता है जब इसे सिर्फ़ दलित नहीं सभी इसे कबूल करें! या, फिर जाति की अर्हता ही अगर सर्वोपरि होगी तो ख़ुद पिछड़ी और दलित जातियों के बीच के तनाव और परस्पर विरोध का समाधान कैसे किया जाएगा?
क्या एक ‘जाटव’ एक ‘वाल्मीकि’ की लड़ाई लड़ सकता है?  इस तर्क को इस दिशा में आगे बढ़ाने पर यह निष्कर्ष निकलेगा कि जातिगत भेदभाव से कभी मुक्ति नहीं है क्योंकि एक ‘जाति’ के व्यक्ति को दूसरी ‘जाति’ के व्यक्ति से समवेदना का अधिकार ही नहीं है।
पूरी दुनिया का इतिहास इसे झुठलाता है। अश्वेतों के संघर्ष में श्वेतों ने कुर्बानी दी, औरतों के हक़ के लिए पुरुषों ने संघर्ष किया, भारत की आज़ादी के आंदोलन में अँगरेज़ और कई यूरोपीय सीधे और अनेक परोक्ष रूप से शामिल हुए, फ़िलीस्तीनियों के अधिकार के संघर्ष में अनेक यहूदी और इस्राइली शामिल हैं, भारत में मुसलमानों के ख़िलाफ़ हिंसा की राजनीति का प्रतिरोध अनेक हिंदू कर रहे हैं, पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे ज़ुल्म के ख़िलाफ़ वहाँ के मुसलमान लड़ रहे हैं! क्या हम सलमान तासीर की क़ुर्बानी को भूल जाएँ?
क्या कन्हैया मीडिया की पैदाइश?
कन्हैया पर दूसरा इल्ज़ाम वामपंथियों के एक हिस्से की तरफ़ से लगाया जा रहा है। यह कि वह मीडिया की पैदाइश हैं, उन्होंने अभी जनता के बीच काम नहीं किया है, कि वह असली वामपंथी नहीं हैं। उन्हें जबरन शोहरत दी गई है। एक मित्र ने एक वामपंथी दल के नेता का नाम लेकर लिखा कि आख़िर उन बेचारे ने गाँव-गाँव घूम कर वामपंथ की अलख जगाई, उनका नाम तो कोई कभी लेता नहीं, अभी जनमकर खड़े हुए कन्हैया को लोग कँधे पर घुमा रहे हैं!
यह आरोप लगानेवाले एक भूल कर रहे हैं। वह यह नहीं देख रहे कि कन्हैया एक दूसरे संकट के कारण ही पैदा हुआ। वह जनतंत्र का संकट है। जनतंत्र में उदार मूल्य, यानी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, संगठन की आज़ादी बनी रहेगी या वह मात्र बहुमत निर्माण की तिकड़म के आधार पर चलता रहेगा? फिर भारत का जनतंत्र तुर्की या रूस के जनतंत्र से या स्तालिनकालीन सोवियत जनतंत्र से कैसे अलग होगा?
कन्हैया और उनके साथियों, उमर ख़ालिद, शेहला राशिद, अनिर्बान पर उनके वामपंथी विचार के कारण नहीं, बल्कि बुनियादी या आरंभिक जनतांत्रिक सिद्धांतों पर अमल के चलते हमला हुआ। यही वजह रोहित वेमुला पर हुए हमले की थी। वह दलित होने के कारण नहीं, अपना विस्तार दलित पहचान से आगे करने के कारण ही ख़तरनाक माना गया।
कन्हैया की भाषा
कन्हैया ने अपनी गिरफ़्तारी और अपने ऊपर जानलेवा हमला नहीं चुना था। हाँ! उसका उत्तर कैसे दिया जाए,  कन्हैया ने ज़रूर उस रास्ते के बारे में सोचा और एक ऐसी भाषा चुनी जिसने सूखे से तकड़ती ज़मीन पर बारिश की बूंदों जैसा असर किया। यह भाषा कोई वामपंथी नेता बोल नहीं पाया था। इस भाषा में हर किसी ने, वह मुसलमान हो या हिन्दू, दलित हो या पिछड़ा अपनी आवाज़ सुनी। यह रोज़मर्रा की ज़ुबान थी, वामपंथ के इतिहास के बोध से संवलित लेकिन उससे दबी हुई नहीं। यह राष्ट्रवादी संकुचन के आगे व्यक्ति के विस्तार की संभावना की घोषणा थी।
कन्हैया या उमर ख़ालिद जैसे युवा वामपंथ में जनतांत्रिक ताज़गी ला सकते हैं। यह वाम विरोधियों के लिए तो चिंता का विषय होना चाहिए लेकिन वामपंथी ही इस कारण कन्हैया पर टूट पड़ें?
यह भाषा साज़िशन नहीं हासिल की जाती। न यह प्रशिक्षण से मिलती है। यह कन्हैया की प्रतिभा की देन है। लेकिन क्या इस वजह से कन्हैया से ईर्ष्या की जानी चाहिए?
इस चुनाव में कन्हैया की जीत या हार से उस संभावना की यात्रा पूरी नहीं हो जाएगी जो 2016 में शुरू हुई। उसकी ओर अभी भी उम्मीद से देखा जाना चाहिए। मैं कहाँ से आया, यह जानने में आपकी दिलचस्पी हो, उससे ज़्यादा उत्सुकता यह देखने में होनी चाहिए कि मैं जा किधर रहा हूँ! इससे आपकी जगह का भी पता चलेगा।
लेख –  प्रो.अपूर्वानंद
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