Connect with us

राजनीति

उजाड़े गए झुग्गी वालों को फ्लैट उपलब्ध करवाएगी दिल्ली सरकार: राघव चड्डा

Published

on

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को लेकर आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर निशाना साधा है। आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा है कि अगर झुग्गीवालों को केंद्र सरकार मकान नहीं दे सकती है तो केजरीवाल सरकार यह फ्लैट उपलब्ध कराएगी। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) की ओर से रेलवे को लिखी एक चिट्ठी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने केंद्र को 45 हजार फ्लैट की सूची भी भेज दी है। जहां वह झुग्गीवालों को मकान देगी।

आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि केजरीवाल सरकार ने केंद्र की भाजपा सरकार को पत्र लिख कर झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले हर व्यक्ति को पक्का मकान देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से लिखे पत्र में साफ कहा है कि बिना किसी को मकान दिए उसके आशियाने को उजाड़ना गैरकानूनी और असंवैधानिक है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ऐसा कभी होने नहीं देगी। जिनका भी मकान टूटेगा उन्हें घर दिया जाएगा।

बताते चले कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले डूसिब ने रेलवे को जो पत्र लिखा है उसमें 45,857 पक्के मकानों की सूची संलग्न की है। साथ ही कहा है कि केंद्र अगर उन्हें मकान नहीं दे सकती है तो दिल्ली सरकार उन्हें मकान देगी। राघव चड्ढा ने कहा कि केंद्र सरकार की रेलवे ने कोर्ट में कहा कि झुग्गियां तोड़ने में केजरीवाल सरकार अड़चन पैदा कर रही है। हम इसे अपनी शान और पूंजी समझते है।

उन्होंने कहा कि हलफनामा इस बात का सबूत है कि अरविंद केजरीवाल झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले हर परिवार के बड़े बेटे हैं। जब तक दिल्ली में केजरीवाल की सरकार है, तब तक किसी का भी आशियाना उजड़ने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे की तरफ से कोर्ट मे दाखिल एक एक्शन रिपोर्ट में उत्तरी नगर निगम उत्तरी ने दावा किया है कि वो सफाई करते हैं, लेकिन झुग्गियों में रहने वालों की वजह से गंदगी फैलती है। राघव चड्ढा ने कहा कि यह वहीं भाजपा है जो कि झुग्गी बस्तियों में जाकर चुनाव के समय वोट मांगती है। हितों की रक्षा की बात करती है मगर चुनाव खत्म होने के कुछ दिन बाद उनकी केंद्र कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहती है हम झुग्गियां तोड़ना चाहते हैं, परंतु अरविंद केजरीवाल हमें झुग्गियां नहीं तोड़ने दे रहे हैं। इस हलफनामे से भाजपा की मंशा सबके सामने है।

राजनीति

बिहार चुनाव में आयोग की खास तैयारी, कोरोना संक्रमित मरीज भी डाल सकेंगे वोट

Published

on

(more…)

Continue Reading

राजनीति

बिहार चुनाव 2020 ही हुई घोषणा, इतने चरण में संपन्न होगा मतदान?

Published

on

Bihar Election Update: बिहार में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस करते बताया कि कोविड काल में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. पहला चरण 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को कराया जाएगा. चुनाव आयोग के अनुसार विधान सभा चुनावों के नतीजों का ऐलान 10 नवंबर को किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहां पहले चरण में जहां 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा तो वहीं दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान किया जाएगा. इसके अलावा तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

महत्वपूर्ण तारीख:

पहले चरण: 28 अक्टूबर 2020- 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान
दूसरा चरण: तीन नवंबर  2020- 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान
तीसरा चरण: सात नवंबर 2020- 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान
चुनाव के नतीजें- 10 नवंबर 2020

बिहार के कई दलों ने चिंता जताई थी कि कोरोना काल में चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाया जाए. मुख्य आय़ुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना काल में लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग इसके लिए पूरी तरह से तैयार है. चुनाव कार्यक्रम बनाते वक्त का इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

Continue Reading

राजनीति

बिहार चुनाव:- पप्पू यादव ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र, कहा वादे पूरे नही किये तो मेरी सरकार इस्तीफा देगी

Published

on

जन अधिकार पार्टी (जाप) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि बड़े व छोटे भाई को 30 साल दिए, मुझे 3 साल दीजिए, बिहार में बदलाव दिखाई देगा। राजद का नाम लिए बिना कहा कि महागठंधन के एक प्रमुख घटक मुसलमानों को भाजपा का भय और एनडीए अपर कास्ट के लोगों को लालू यादव का भय दिखाकर वोट लेते रहा है। दोनों गठबंधन के लोग राज्य को

अगर मेरी सरकार बनी तो यह मंडल-कमंडल,अगड़ा-पिछड़ा, दलित-महादलित व हिंदु-मुसलमान नहीं,बल्कि मानवतावाद की सिद्धांत पर काम करेगी। जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनावी घोषणा पत्र की बजाय प्रतिज्ञा पत्र जारी करते हुए कहा कि किए वादों के पूरा करने के लिए शपथ लेता हूं, वादा पूरा नहीं हुआ तो मेरी सरकार इस्तीफा दे देगी। सरकार में सभी समुदायों को समान हक और सम्मान देने के लिए सभी वर्गों से एक-एक डिप्टी सीएम बनाने की भी बात कही।

सुशांत के नाम पर बनाएंगे फिल्म सिटी, व्यवसायियों के लिए विशेष पैकेज

पप्पू यादव ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा। आज यदि बिहार के प्रतिभावान युवा दूसरे राज्यों में उपेक्षा के शिकार हो रहे हैं, उसका कारण बिहार में खेल और मनोरंजन के लिए आधारभूत संरचना का आभाव है। हमारी सरकार हर जिले में खेल स्टेडियम बनाएगी और देशी खेलों जैसे- कुश्ती, खो-खो को बढ़ावा देगी। बिहार के जो खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा करेंगे, उन्हें सरकारी नौकरी देंगे। कहा- छोटे और मझौले व्यवसायियों के सहयोग के लिए विशेष पैकेज के साथ स्पेशल टास्क फोर्स के निर्माण और राज्य में बड़े उद्योगों के लिए व्यापारियों को टैक्स में छूट और भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

छात्रों को बाइक और छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा

उन्होंने इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को मोटरसाइकिल और छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा की। साथ ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन की राशि को 4 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की घोषणा की। कहा- प्राथमिक से विश्वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा सभी के लिए समान और नि:शुल्क होगी। प्राथमिक शिक्षा में मैथिली-मगही-भोजपुरी को प्राथमिकता देंगे। तीन साल के अंदर हर अनुमंडल में 300 बेड के अस्पताल, ढाई साल के अंदर ब्लॉक और जिला मुख्यालयों के अस्पतालों को सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल बनाएंगे।

Continue Reading

Trending