Connect with us

तकनीकी

अक्टुबर में दुबारा खुलेगा दिल्ली हवाईअड्डे का टर्मिनल 2

Published

on

दिल्ली हवाईअड्डे का टर्मिनल नंबर 2 अक्टूबर महीने में दोबारा से खुलने जा रहा है। टर्मिनल पर इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां फिलहाल साफ-सफाई का काम चल रहा है। टी-2 के खुलने को लेकर एयरलाइन कंपनियां, दिल्ली हवाईअड्डा प्रशासन व अन्य संबंधित एजेंसियां भी हरकत में आ गई हैं। यहां से घरेलू उड़ानें आवाजाही करेंगी। इससे टर्मिनल 3 पर भीड़ कम होगी, जिससे लोगों का समय बचेगा और आवाजाही में भी सहूलियत होगी। दरअसल, टर्मिनल 2 को बीते मार्च में बंद किया गया था।

कोरोना महामारी के चलते उड़ान की संख्या कम होने के बाद यह कदम उठाया गया था। वर्तमान में टर्मिनल 3 से ही अंतरराष्ट्रीय व घरेलू दोनों तरह की उड़ानें आवाजाही कर रहीं हैं। वहीं, टर्मिनल 1 निर्माण कार्य के चलते पहले से बंद हैं। यहां से इंडिगो, स्पाइस जेट व गोएयर की फ्लाइटें उड़ेंगी।

उम्मीद है कि यात्री बढ़ेंगे

बीते 25 मई से सीमित संख्या में उड़ानें शुरू की गई थी। धीरे-धीरे उड़ानों की संख्या बढ़ रही है। इसलिए टर्मिनल 2 को खोलने की कवायद चल रही है। संभावना है कि जल्द ही इसे खोलने की आधिकारिक घोषणा होगी। फिलहाल दिल्ली हवाईअड्डे से 650 से अधिक उड़ानें (यात्री, सेना, निजी उड़ानें) आवाजाही कर रही हैं। इनमें करीब 60 हजार से अधिक यात्री सफर कर रहे हैं। नवंबर में दिवाली व छठ पर्व पर यात्रियों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।

तकनीकी

भारत सरकार का बड़ा फैसला:- अब भारत मे ही बनेंगी वंदे भारत ट्रैन

Published

on

भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि उसने घरेलू निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेट बनाने के लिए नए सिरे से निविदाएं आमंत्रित की हैं. यह कदम 44 वंदे भारत ट्रेन सेटों के निर्माण के टेंडर को रद्द करने के लगभग एक महीने बाद सामने आया है. सरकार घरेलू निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया परियोजना को बढ़ावा देना चाहती है.
रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने सेमी हाई स्पीड 44 वंदे भारत ट्रेनों के संशोधित टेंडर मंगवाए हैं, जिसके लिए 29 सितंबर को निविदा पूर्व बैठक (प्री बिड मीटिंग) होगी. मंत्रालय ने कहा कि टेंडर 17 नवंबर, 2020 को खुलेगा. रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन सेट आईसीएफ/चेन्नई, आरसीएफ/कपूरथला और एमसीएफ/रायबरेली में निर्मित किए जाएंगे. यह स्थानीय (स्वदेशी) निविदा और दो चरणों में होगी. नए टेंडर के मुताबिक इसमें सिर्फ वहीं कंपनियां हिस्सा लेंगी जो भारत में रजिस्टर हैं.
मंत्रालय ने यह भी कहा कि निविदा को तीन चरणों में विभाजित किया गया है. जिसमें प्रपल्शन, कंट्रोल और अन्य उपकरण हैं. मंत्रालय ने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के संशोधित डीपीआईआईटी मानदंडों के तहत पहला बड़ा टेंडर है. इसमें स्थानीय सामग्री का अनुपात न्यूनतम 75 फीसदी होगा. इससे पहले रेलवे ने 22 अगस्त को 44 सेमी हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द कर दी थी, जो पिछले साल आमंत्रित की गई थी. एक बयान के मुताबिक नया टेंडर भारत सरकार की मेक इन इंडिया पॉलिसी के अनुसार ही है.
इस महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट में 44 ट्रेन का निर्माण किया जाएगा जिसमें हर ट्रेन में 16 कोच होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली और वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत ट्रेन को फरवरी 2019 में हरी झंडी दिखाई थी. वहीं उसी साल अक्टूबर में दूसरी वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से माता वैष्णों देवी कटरा के बीच शुरू की गई. 29 सितंबर को निविदा पूर्व बैठक (प्री बिड मीटिंग) होगी, टेंडर 17 नवंबर, 2020 को खुलेगा.

Continue Reading

तकनीकी

अगर आपने भी अपने Pan Card को लेकर की ये गलती तो भरना पड़ेगा 10,000 तक जुर्माना

Published

on

नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि PAN यूनिक नंबर होता है और दो लोग या दो कंपनियों के पैन एक समान नहीं हो सकते हैं. अगर किसी के पास दो पैन कार्ड (PAN Card) मिलते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई हो सकती है. अगर किसी के पास एक से अधिक पैन है तो उस पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत 10 हजार रुपये का जुर्माना  लग सकता है.

अगर आपके पास गलती से पैन कार्ड एक से अधिक है तो आप एक PAN कार्सड को तुरंत सरेंडर (PAN Card Surrender) कर दें. आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप पैन को सरेंडर कर सकते हैं. किसी भी कानूनी कार्रवाई में फंसने से बेहतर है कि जल्द से जल्द अतिरिक्त पैन से मुक्ति पा लें. इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दे रहे हैं.

ऐसे में क्या करना चाहिए

टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि एक से ज्यादा पैन को सरेंडर करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए एनएसडीएल की वेबसाइट या ऑफिस जाकर Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data पर क्लिक करें. इस फॉर्म को भरकर जमा करें.

>> इस फॉर्म में जो पैन जारी रखना चाहते हैं, उसे टॉप पर मेंशन कर दें और बाकी बचे पैन की जानकारी फॉर्म में आइटम नंबर 11 में भर दें. इसके अलावा जिस पैन को कैंसल करवाना है, उसकी कॉपी फॉर्म के साथ लगा दें.

>> कुछ लोग अलग-अलग कामों के लिए अलग पैन बनवा लेते हैं. डीमैट खाते के लिए अलग पैन और इनकम टैक्स के पेमेंट और रिटर्न के लिए अलग पैन कार्ड बनवा लेते हैं.

>> इसके अलावा कई लोग पुराना पैन खो जाने पर नए सिरे से पैन के लिए अप्लाई करते हैं. इसकी भी वजह से उनके पास कई पैन हो जाते हैं.

>> अगर डीमैट और इनकम टैक्स के लिए अलग पैन बनवा रखा है तो एक पैन सरेंडर करना ही पड़ेगा. इस दोनों में वह पैन सरेंडर करें जिसे इनकम टैक्स के पर्पज के लिए प्रयोग करते हैं. दूसरा पैन सरेंडर कर उन्हें अपने मूल पैन की जानकारी भेज दें.

Continue Reading

तकनीकी

प्रधानमंत्री मोदी का ट्विटर हैंडल में हमारे तरफ से कोई चुक नहीं: ट्विटर

Published

on

खबरों की मानें तो हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट को हैक करने से इस साल जुलाई से ग्लोबल हैक नहीं जोड़ा गया था। ट्विटर द्वारा किए गए एक प्रारंभिक आकलन से पता चलता है कि खाते में चुके उपभोक्ता के तरफ से ही हुई थी.

इंडिया टूडे से बात करते हुए ट्विटर के एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया की  “जांच के अनुसार, यह ट्विटर के सिस्टम या सेवाओं की चुक के कारण नहीं था, ”

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आंतरिक जांच से पता चला है कि हमले का पैटर्न जुलाई हैक से अलग था जिसमें उबर, एपल, बिल गेट्स, एऑन मस्क, बराक ओबामा, जो बिडेन और कई अन्य लोगों के खातों को ट्विटर के अंत से समझौता किया जा रहा था । सूत्र ने कहा, “इस खाते के हेकिंग का जुलाई में हुई घटना से कोई भी संबंध या कोई संकेत या सबूत नहीं है दिखाई दे रहा है.

बता दें की ट्विटर अकाउंट @narendramodi_in जो पीएम के मोबाइल ऐप से नियमित अपडेट पोस्ट करते हैं, गुरुवार को थोड़े समय के लिए हेक  किया गया था , जहां हेकर ने अपना नाम फिल्म कैरेक्टर जॉन विक का नाम बताया था .

Continue Reading

Trending